SIM CARD KESE KAAM KARTA HAI

 राम राम दोस्तों। अपनी जिंदगी में हमने सिम कार्ड का इस्तमाल तो किया ही होगा पर हमारे दिमाग में कभी न कभी तो ये आया होगा की सिम कार्ड काम कैसे काम करता है। तो चलिए जानते है . 


सिम कार्ड किया है.

सिम का फुल फॉर्म होता है सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (SIM. Subscriber Identity Module)

सिम कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक चिप है जो की मोबाइल मैं डालते ही मोबाइल से कनेक्ट हो जाती है फिर ये सिम कार्ड  अपनी कंपनी के GSM नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है 
जब हम अपने फोन से किसी के पास कॉल करते हैं तब GSM नेटवर्क फोन की पहचान करता है और फिर सैटलाइट की मदद से डायल किया गया नंबर की पहचान कर के हमें उस नंबर से कनेक्ट करता है। इसी तरहा हम कॉल इंटरनेट मैसेज इत्यादि का यूज अपने फोन मैं करते हैं

सिम कितने प्रकार की होती हैं

सिम कार्ड 3 तरह के होते हैं 
Standard sim card
Micro sim card
Nano SIM card 

जब आप सिम लेने शॉप पर जाते हैं सिम लेने के बाद जब आप सिम देखते हैं तो वो सिम कार्ड तीन हिस्सों में कती होती है 

Standard sim card. वो होती है जो की हम पहले यूज करते थे अपने कीपैड मोबाइलमैंैै।

Miro sim card. standard सिम का ही हिस्सा होता है जिसे हम एंड्रॉयड फोन मैं  यूज करते हैं इसका यूज भी अब कम हो चुका है क्योंकि अब एंड्रॉयड फोन मैं जो सिम उसे होता है वो है nano sim

Nano sim card. नैनो सिम कार्ड भी इसी का भाग होता है जिसे और छोटा करके एंड्रॉयड फोन मैं लगाया जाता है जो की अब जादातर फोन मैं यूज कििया जाता है

GSM/ CDMA किया है

GSM और CDMA को समझने का आसान तरीका है

GSM (Global System for Mobile).    इस सिम को आप कभी भी निकल सकते हैं और किसी दुसरे फोन मैं डाल सकते हैं।

CDMA (Code Division Multiple Access). इस सिम को मोबाइल से निकालना संभव नहीं हैं 


इस आर्टिकल को शेयर करें ताकि ये जानकारी आपके दोस्तों, परिवार वालो को भी मिले 

राम राम जी सभी को 

Comments

Popular Posts